Home / Hindi Articles / सितम्बर 2018 । किसका रिश्ता होगा पक्का । किसकी होगी शादी
सितम्बर 2018 । किसका रिश्ता होगा पक्का । किसकी होगी शादी

सितम्बर 2018 । किसका रिश्ता होगा पक्का । किसकी होगी शादी

जो लोग शादी के लिए इन्तजार कर रहे हैं सितम्बर का महीना उनके लिए कुछ ख़ास है क्योंकि ग्रहों का राशि परिवर्तन नए प्रस्ताव ला सकता है। शादी कब होगी यह जानने के लिए मई महीने का फलादेश इस प्रकार है। तो आइये जानते हैं इस महीने किसका होगा रिश्ता पक्का और किसकी होगी शादी बारह राशियों के अनुसार सितम्बर 2018 का फलादेश।

To get Personalized Free Marriage Prediction Click here. 

क्या अगले महीने में शादी होगी मेष राशि वालों की

जहां तक प्रेम विवाह की बात है तो मेष राशि वाले व्‍यक्‍तियों के लिए सितम्बर  का महीना अनुकूल नहीं है क्‍योंकि उनकी गोचर कुंडली में मंगल दसवें घर में विराजमान होकर अपनी आठवीं दृष्‍टि से पंचम स्‍थान को देख रहा है। इस स्‍थिति को प्रेम विवाह के लिए अच्‍छा नहीं माना जा सकता। हॉं यदि अरेंज विवाह करने जा रहे है तो चिंता करने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि इस महीने आपके परिवार का माहौल खुशनुमा बना हुआ है। शुक्र ग्रह भी मददगार बने हुए है लेकिन एक बात आपको बता दुं कि प्रेम विवाह के इच्‍छुक व्‍यक्‍ति सितम्बर  महीने में शादी न करें तो अच्‍छा रहेगा लेकिन अरेंज विवाह करने वाले जातकों के लिए परेशानी की कोई बात नहीं है, वे अपने वैवाहिक जीवन की शुरूआत सितम्बर  महीने में कर सकते है। भगवान गणेश आप पर अपनी कृपा दृष्‍टि बनाए रखें।

वृषभ राशि शादी 

प्रेम विवाह के विषय में वृषभ राशि वाले जातक सितम्बर  महीने में भाग्‍यशाली रह सकते है क्‍योंकि वृषभ राशि की गोचर कुंडली के  के सातवें घर का स्वामी मंगल अपनी उच्च राशि मकर में केतु के साथ विराजमान है। इसलिए जो लोग प्रेम विवाह के लिए प्रयास कर रहे हैं, उम्‍मीद है कि उन्हें सफलता मिल सकती है। हमारी शुभकामनाएं आपके साथ है, आगे बढिए सितम्बर  का यह महीना आपके लिए उत्तम सिद्ध होने जा रहा है। भगवान में विश्‍वास बनाए रखिए, इस महीने में आपका प्रेम विवाह संभव है। हॉं, अरेंज मैरिज मैं कठिनाईयॉं आने की उम्मीद है लेकिन हमारी सलाह है कि अपने प्रयास मत छोडिए आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

मिथुन राशि शादी 

मिथुन राशि के जातकों को खुश होना चाहिए क्‍योंकि गोचर कुंडली के अनुसार मिथुन राशि के जातकों की कुंडली के सातवें स्‍थान पर शुक्र की दृष्टि है। इसी शुक्र पर गुरु भी अपनी दृष्टि डाल रहे है। मेरी सलाह  है कि इस महीने में यदि आप प्रेम विवाह करने जा रहे है तो हिचकिचाहट छोडकर आगे बढिए क्‍योंकि प्रेम विवाह में सफलता मिलने ही वाली है। अपने शत्रुओं पर आप आसानी से विजय प्राप्त करेंगे। लेकिन याद रखिए आपके परिवार के माहौल को अच्‍छा नहीं कहा जा सकता इसलिए यदि विवाह आप परिवार की सहमति के अनुसार करने का प्रयास करेंगे तो बहुत अच्‍छा रहेगा, इस महीने सफलता मिलने की उम्मीद है।

कर्क राशि शादी 

कर्क राशि के जातकों आप जान लीजिए कि गोचर कुंडली के अनुसार कर्क राशि के जातकों की कुंडली के विवाह स्‍थान अर्थात सातवें स्‍थान में मंगल अपनी उच्‍च राशि अर्थात मकर राशि में केतु के साथ अति बलवान होकर बैठे है। कर्क राशि वालों के लिए समय अच्‍छा है यदि वे प्रेम विवाह करना चाहते है परंतु अरेंज मैरिज के लिए आपको प्रतीक्षा करनी होगी और यदि संभव हो तो अपने परिजनों की सहमति से विवाह करें।

सिंह राशि शादी 

सिंह राशि के जातक आप जान लिजिए कि गोचर कुंडली के अनुसार इस समय सिंह राशि की गोचर कुंडली में बृहस्पति तीसरे भाव में स्‍थित हैं, जिसे बहुत अच्‍छा तो नहीं माना जा सकता लेकिन बृहस्पति अपनी पॉंचवी दृष्टि से गोचर कुंडली के सातवें घर को देख रहे है। बृहस्‍पति की दृष्‍टि सातवें स्‍थान पर होने से शादी लायक माहौल बना हुआ है, इसके साथ ही गोचर कुंडली के ग्‍यारहवें भाव में शुक्र की स्थिति भी यही सुनिश्‍चित कर रही है कि विवाह में कोई अड़चन नहीं आएगी, इसमें कोई संदेह नहीं है कि अरेंज मैरिज के लिए अच्छा समय है लेकिन लव मैरिज के लिए अभी प्रयास ना करें तो अच्छा है। शेष आपके लिए सही समय है यदि आप विवाह का निर्णय लेने जा रहे हैं।

कन्या राशि शादी 

यदि आपकी कन्या राशि है और आपका प्रेम प्रसंग चल रहा है, विवाह के लिए भी प्रयासरत हैं तो मैं कहुंगा कि आप भाग्‍यशाली होने जा रहे है क्‍योंकि प्रेम विवाह में इस महीने आपको सफलता मिलने के योग बने हुए है। मंगल आपकी गोचर कुंडली के पांचवे घर में बैठे हुए है, केतु का साथ मंगल को प्राप्त है। यह एक ऐसा अवसर है जिसे किसी भी स्‍थिति में गंवाना नहीं चाहिए क्‍योंकि मंगल ग्रह के वक्री होने के पश्‍चात स्‍थितियॉं एकदम बदल जाएंगी और आप के हाथ से यह मौका चला जाएगा। एक बार फिर आपसे कहता हूँ कि प्रेम विवाह के लिए यह महीना अति उत्तम है।

तुला राशि शादी 

गोचर कुंडली के अनुसार इस वर्ष तुला राशि की कुंडली के लग्न में गुरु विराजमान है। गुरू को बृहस्‍पति भी कहा जाता है, बृहस्पति का आशीर्वाद आपके साथ बना हुआ है लेकिन मंगल ग्रह की दृष्टि विवाह स्‍थान अर्थात कुंडली के सातवें घर पर पड़ रही है, तुला राशि में सातवां स्‍थान मेष राशि का है जोकि मंगल की ही स्वराशि है इसलिए कुछ वाद-विवाद होने की उम्मीद है। सितम्बर  महीने में विवाह करना ही चाहते है तो प्रयास करें कि आपके परिवार की सहमति और सहयोग आपके साथ हो, परिवार की सहमति के विरुद्ध कोई फैसला ना लें। सितम्बर  का महीना आपके लिए उत्तम है।

वृश्‍चिक राशि शादी 

वृश्‍चिक राशि के जातक यदि आप सितम्बर  के इस महीने में शादी की योजना बना रहे है तो जान लिजिए कि वृश्‍चिक राशि की गोचर कुंडली के अनुसार सूर्य और बुध कुंडली के सातवें घर में इस महीने के मध्य तक रहेगी जोकि अच्‍छी स्‍थिति नहीं है परन्‍तु उसके पश्चात समय अच्छा है। लेकिन मेरा मानना है कि सितम्बर  का महीना आपके लिए शादी हेतु उत्तम नहीं है। इसलिए विवाह संबंधी कोई भी निर्णय न लें, बेहतर होगा कि विवाह संबंधी फैसलों को कुछ देर के लिए टाल दीजिए।

धनु राशि शादी 

वे लोग जिनकी राशि धनु है,उन्‍हें हर्षित होना चाहिए क्‍योंकि गोचर के अनुसार धनु राशि के लोगों के लिए अच्छी खबर है, सितम्बर  का महीना आपके लिए विवाह के संबंध में उत्तम रहेगा। विवाह के संबंध में यदि बात चल रही है तो जान लिजिए कि विवाह पक्‍का होने की उम्मीद है। बुध और शुक्र ग्रह का राशि परिवर्तन यह इशारा कर रहा है कि इस समय शादी संबंधित जो कार्य अटके पड़े थे, वह बनने वाले हैं। सितम्बर  का महीना आपके लिए श्रेयस्कर है परंतु ध्‍यान रखिए कि इस महीने के मध्य में सूर्य आपकी गोचर कुंडली के सातवें घर अर्थात विवाह स्‍थान में आ जाएगा इसलिए जो भी विवाह संबंधी निर्णय लेना है सितम्बर  की 15 तारीख से पहले वह  आपको निर्णय लेना है

मकर राशि शादी 

मकर राशि के जातकों के लिए सितम्बर  महीने में कुछ खास अनुकूल नहीं है। मकर राशि के जो लोग विवाह की प्रतीक्षा कर रहे हैं उनके लिए इस महीने खुशखबरी की कोई उम्‍मीद नहीं है परंतु सितम्बर  के मध्य में सूर्य और शुक्र स्‍थिति बदलेंगे तब उनके अनुकूल स्थिति में आने से विवाह के बारे में शुभ समाचार अवश्य मिल सकता है। फिर भी मंगल की सप्‍तम स्‍थान पर पूर्ण दृष्टि के कारण शादी संबंधी कार्य के आगे बढने की उम्‍मीद कम है लेकिन मेरी सलाह है कि आशा बनाई रखनी चाहिए, बातचीत तो आगे बढ़ाई ही जा सकती है।

कुंभ राशि शादी 

कुंभ राशि के जातक जो विवाह का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं या वर या वधू पक्ष की ओर से समाचार की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उनके लिए सितम्बर  के महीने में कोई शुभ समाचार मिलने की उम्‍मीद कम है क्‍योंकि  सितम्बर  के महीने में ग्रह स्थिति अनुकूल नहीं है। जहां तक प्रेम संबंधों की बात की जाए तो इस मामले में आपको थोड़ी सी सफलता मिलने की उम्मीद है, बातचीत की गाडी आगे बढ़ सकती है।

मीन राशि

गोचर कुंडली के अनुसार मीन राशि की गोचर कुंडली में ग्रह स्‍थिति मीन राशि के जातकों के लिए बिल्‍कुल भी अनुकूल नहीं है। मीन राशि के वे लोग जो शादी के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उनका इंतजार अभी और लंबा चलेगा, फिलहाल तो खत्‍म नहीं होने जा रहा। लेकिन मेरा मानना है कि शादी संबंधी बातचीत आगे बढ़ाने में कुछ भी बुरा नहीं है। कुल मिलाकर सितम्बर  का महीना आपके लिए अच्छा है।

 

About creativehelper

Leave a Reply

Scroll To Top